Welcome to the BlogAdda Forum. Post your queries and views on various subjects surrounding the Indian blogosphere, connect with like-minded folks and have quality conversations. Spread the word amongst your fellow bloggers and let’s help each other.
हिन्दी के अच्छे और लोकप्रिय ब्लॉग
  • क्या कोई बता सकता है कि हिन्दी के अच्छे और लोकप्रिय ब्लॉगों का निर्णय किस आधार पर किया जाता है।
  • पसंद अपनी अपनी खयाल अपना अपना :)

    वैसे, कुछ अच्छे व लोकप्रिय (यानी सचमुच पाठक जिन्हें पसंद करते हैं) ब्लॉगों को यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, मगर ये कोई सम्यक सूची नहीं है, और न ऐसी सम्यक सूची कभी बन सकती है. फिर भी -

    http://hindiblogjagat.blogspot.com/
  • रवि रतलामी जी ने लिखा है कि सचमुच पाठक जिन्हें पसंद करते है। वास्तव में यही आधार हो सकता है। मुझे समझ में आता है कि पेज व्यूज़ से पता लगता है कि कितने लोगों ने ब्लॉग को देखा। अलेक्सा रैंकिंग से भी कुछ पता लगता है। मैने इंडीब्लॉगर पर देखा है वे बताते हैं कि किस आधार पर हम रैंकिंग कर रहे हैं। यह तकनीकी पक्ष है। सामग्री की गुणवत्ता अलग विषय है। उसे लेकर अपने-अपने दृष्टिकोण हो सकते हैं। हाल में हिन्दी के ब्लॉग लेखकों के बीच दशक का ब्लॉगर, साल का ब्लॉगर जैसे आयोजन देखने को मिले। इनमें मुझे एक बात यह समझ में आई कि फेयर और ऑब्जेक्टिव तरीके अपनाने की कोशिश कम होती है। पुरस्कार देने और सम्मान करने की इतनी जल्दी क्या है? ब्लॉग भी जानकारी देने-लेने का तरीका है। लोकप्रियता के मापदंडों में अक्सर छिछलापन आगे आ जाता है क्योंकि गम्भीर विमर्श में शामिल होने से लोग अक्सर बचते हैं। ऐसा शेष दुनिया में नहीं है। मैने जिन सूचियों को देखा है उनमें अधिकतर जान-पहचान, दोस्ती, ग्रुप वगैरह आगे रहते हैं। इन सूचियों में दस-बीस नाम बेहतरीन ब्लॉगों के हैं, पर इन सूचियों से इतर बड़ी संख्या में ऐसे ब्लॉग हैं जिन्हें लिखने वाले योग्य और गुणी हैं, पर उनका उल्लेख नहीं होता। व्यक्तिगत रूप से मैं ऐसे ब्लॉगों को ढूँढ कर पढ़ लेता हूँ, पर सूचियों में उनके नाम नहीं मिलते। बहरहाल जो है सो अच्छा है।
  • तो हम आपसे गुजारिश करेंगे कि आप भी अपने पसंदीदा ब्लॉगों की सूची कभी सार्वजनिक करें. हो सकता है, हम कुछ वास्तविक अच्छे ब्लॉगों तक नहीं पहुँच पा रहे हों.

    रहा सवाल पुरस्कार और सम्मान का, तो आपको याद दिला दूं कि हिंदी/भारतीय भाषाई ब्लॉगिंग के शुरूआती वर्षों - 2006 के प्रारंभ में ही माइक्रोसॉफ़्ट - भाषाइंडिया पुरस्कार न केवल हिंदी बल्कि तमाम प्रमुख भारतीय भाषाओं में ब्लॉगिंग करने वालों को विभिन्न श्रेणियों में बांटे. इसमें भी जमकर विवाद हुआ था. यदि आप bhashaindia indic blogger awards सर्च करेंगे तो कुछ कड़ियाँ मिलेंगी.

    बहरहाल, पुरस्कारों देने-लेने के सिलसिले में वाद-विवाद तो होते हैं, और होते रहेंगे. और पुरस्कार, मान-सम्मान भी बंटते रहेंगे.
    अंग्रेज़ी में तो एक ब्लॉगर दूसरे ब्लॉगर को ब्लॉग पुरस्कार बांटता है. दर्जनों साइटें हैं जिसमें रजिस्टर कर आप कस्टमाइज्ड ब्लॉग पुरस्कार आप अपने स्वयं या किसी अजीज के ब्लॉग को दे सकते हैं. ब्लॉग की प्रकृति ही है - सबको अपने मन की करने की छूट! यदि आपको अच्छा नहीं लगता तो अनदेखा करें, या जमकर आलोचना करें - दोनों ही सही! :)
  • i do not know how am I but i know i write my blog in hindi.


    http://vivekhuman.blogspot.in/2012/07/blog-post_03.html
  • जिसे लोग पढ़ते हैं वही अच्छा ब्लॉग होता है .

    http://behtarlife.blogspot.in/
  • I am agree with Raviji and also say there is no parameter to say which one is good.
    Rajesh shaw: http://hindimastiya.blogspot.in
  • Durbhagyawash bharat mein aisa hi chalta hai..jo dikhta hai wohi bikta hai..
    Mere blog par nazar firaye(kuch kavitayein hai)..
    http://navanidhiren.blogspot.in/search/label/Poem
    jarur tippani kariyega..:)
  • Very nice collection!
  • Nice to see blogspot in hindi.
  • bahut saare blog hain but shabnagri.com is the best one

Welcome Friend!

Be a part of the BlogAdda Forum to connect, share and learn. Login via Facebook or Register, it takes less than a minute!

Poll

No poll attached to this discussion.

In this Discussion