Welcome to the BlogAdda Forum. Post your queries and views on various subjects surrounding the Indian blogosphere, connect with like-minded folks and have quality conversations. Spread the word amongst your fellow bloggers and let’s help each other.
हिन्दी ब्लोगिंग पर विचार - विमर्श, विशेषज्ञ रविशंकर श्रीवास्तव के साथ।
  • जी हाँ, बिलकुल आरंभ करें. हिंदी ब्लॉगिंग और हिंदी में ब्लॉगिंग संबंधी किसी भी विषय पर आप यहाँ अपने विचार रख सकते हैं या कोई समस्या उठा सकते हैं.
  • शुरूआत करते हुए मैं कुछ लिंक देना चाहूंगा जो हिंदी ब्लॉगिंग के लिए अकसर काम आते हैं. एक बड़ी समस्या आती है कि हिंदी में प्रभावी तरीके से तेजी से कैसे लिखें. आपके लिए नीचे दी गई कड़ियाँ काम की होंगी.

    हिन्दी टूल किट इन्सटाल - हिन्दी में 7 प्रकार के कुंजीपट - इनस्क्रिप्ट, रेमिंगटन (कृतिदेव), फ़ोनेटिक इत्यादि से लिखने के लिए अपने कम्प्यूटर को बिना विंडोज एक्सपी सीडी कैसे सेट करें http://aarambha.blogspot.com/2009/09/blog-post_17.html

    हिंदी में टाइप कैसे करें - यू-ट्यूब वीडियो ट्यूटोरियल -


    हिंदी में कैसे लिखें एक स्लाइड-शो-
    http://i53.photobucket.com/albums/g64/pbengani/hindi_skin.swf

    हिंदी FAQ
    http://hindi-blog-podcast.blogspot.com/2006/10/blog-post_30.html

    हिंदी टाइपिंग की आम समस्याएँ और निराकरण
    http://epandit.shrish.in/166/how-to-type-in-hindi-on-computer/

    हिंदी में वर्डप्रेस में ब्लॉग कैसे बनाएं
    http://i53.photobucket.com/albums/g64/pbengani/first_skin.swf

    हिंदी में ब्लॉगर ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग कैसे बनाएं
    http://i53.photobucket.com/albums/g64/pbengani/blogger_skin.swf

    हिंदी संबंधी इंटरनेट पर रिसोर्सेज की कड़ियाँ और जानकारी - विकिपीडिया पर -
    http://hi.wikipedia.org/wiki/Hindi_Computing_Resources_on_the_Internet#Hindi_Text_Analysis.2C_Text_Processing_and_Concordance
  • कुछ अच्छे हिंदी ब्लॉगों की सूची -
    यूँ तो ब्लॉगअड्डा में भी हिंदी ब्लॉगों का खंड है, मगर आमतौर पर अच्छे ब्लॉगों की सूची हर एक की पसंद पर निर्भर है. एक ब्लॉग पर कुछ अच्छे व लोकप्रिय ब्लॉगों को संग्रहित किया गया है.
    http://hindiblogjagat.blogspot.in/
  • मेरी दुविधा है की मेरा एक ब्लॉग इंग्लीश मे भी है जिसके काफ़ी अच्छे सबस्क्राइबर्स हैं, पर अगर मैं हिन्दी मे ब्लॉग्गिंग शुरू करता हूँ, तो मुझे हिन्दी पढ़ने वाले लोग कहाँ से मिलेंगे??
  • सुधीन्द्र जी, आप एक और अतिरिक्त ब्लॉग हिंदी में भी पैरेलल चालू कर सकते हैं. मातृभाषा में ब्लॉगिंग का अपना एक अलग ही मजा है, यकीन करें! आप जरा शुरू करके तो देखिए.
  • यहाँ ब्लॉग अड्डा पर हिंदी ब्लॉग्गिंग के बारे में चर्चा होगी, यह मैंने कभी सोचा भी नहीं था. सिर्फ अभी ख़ुशी के लिए एक हिंदी ब्लॉग शुरू किया था मैंने. अंग्रेजी के मुकाबले उसे पढ़नेवाले भी काफी कम हैं और समझनेवाले और भी कम. ब्लॉग जगत और हिंदी के इस रोमांच को चर्चा का रूप देने के लिए बहुत धन्यवाद. मैं केवल गूगल ट्रांस लिटरेशन की मदद से ही लिखती थी. इतने ढेर सारे और विकल्प देने के लिए आपकी आभारी हूँ. मेरे हिंदी ब्लॉग को आप यहाँ पढ़ सकते हैं....
    http://mydolchi.blogspot.in/
  • सच कहूँ, तो भले ही आपके हिंदी ब्लॉग को अभी कम लोग पढ़ रहे हों, मगर ये मुझे आपके अंग्रेज़ी ब्लॉग से ज्यादा अच्छा लगा :)

    हिंदी का भविष्य कंप्यूटर और इंटरनेट पर उज्जवल है, पाठक भी आएंगे. यकीन रखिए.
  • मैँ एक कम उम्र हिन्दी ब्लॉगर हूँ। इसी 31 मई से नये ब्लॉग पर लिखना चालू किया है। मेरे ब्लॉग का पता है www.anmoldiary.blogspot.com

    कुछ सुझाव देँ और बतायेँ कि अधिक ब्लॉग रीडर कैसे बनाये जायेँ?
  • कुछ समस्याओं की तरफ ध्यान दिलाना चाहूंगा। जो लोग लिख रहे हैं वो कांटीन्यू नहीं कर रहे हैं। ब्लाग सर्च करने का कोई बेहतर एग्रीगेटर नहीं है, जो था वह भी बंद हो गया। हल्की-फुल्की बातें लिखने, संस्मरण लिखने और अपनी यात्रा के बारे में बताने वालों ने ब्लाग लिखना बंद कर दिया है, क्योंकि यह सारा काम फेसबुक पर बड़ी आसानी से हो जाता है। टेक्नोलॉजी तेजी से बदलती है- ऑरकुट ने 2006 हमारी इंटरनेट से दोस्ती कराई और हमने उसी से किनारा कर लिया। ब्लाग के साथ भी कुछ वैसा ही हो रहा है। फेसबुक आलेख, बहस, मतांतर, सहमति और असहमति जैसी बौद्धिक गतिविधियों के लिए भी एक बेहतर प्लेटफार्म बनता जा रहा है। यह आपने भी महसूस किया होगा। ऐसी स्थिति में ब्लाग जैसे माध्यम का बेहतर इस्तेमाल कैसे हो सकता है, इस पर सोचने की जरूरत है।

Welcome Friend!

Be a part of the BlogAdda Forum to connect, share and learn. Login via Facebook or Register, it takes less than a minute!

Poll

No poll attached to this discussion.

In this Discussion